भारत मे सबसे जायद चलने वाला business कौन है |

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाले व्यापारों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

भारत में सबसे ज्यादा चलने वाले व्यवसायों में कुछ मुख्य शामिल हैं, जैसे कि खाद्य प्रसंस्करण, फ़ास्ट मूविंग कन्स्यूमर गुड़ियों, टेक्नोलॉजी, वित्त, उद्योग व वाणिज्य आदि।

हालांकि, व्यवसाय के चलन का अधिकतर हिस्सा देश के क्षेत्रों, शहरों और राज्यों के आधार पर अलग-अलग होता है। इसलिए, किसी एक व्यवसाय को भारत में सबसे चलने वाला व्यवसाय नामित करना मुश्किल होता है।

लेकिन, भारत में फ़ास्ट मूविंग कन्स्यूमर गुड़ियों वाला व्यवसाय बहुत चलता है। इसमें फ़ैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स, एप्लायंस, फूड और बेवरेज आदि शामिल होते हैं। भारत में ऑनलाइन बिक्री के भीतर, ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट, म्यूनिकार्ट, एकार्ट आदि भी अपने विशेष जगह बना रहे हैं। 

खाद्य उत्पाद: भारत में खाद्य उत्पाद व्यवसाय सबसे ज्यादा चलने वाला व्यापार है। भारत में खाद्य उत्पादों का बाजार बहुत बड़ा है और इसमें फसलों की खेती, उत्पादन, प्रसंस्करण, पैकेजिंग और वितरण शामिल होते हैं।

मोबाइल फोन: मोबाइल फोन व्यवसाय भारत में बहुत बड़ा है। भारत में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं और इसलिए यह बाजार बहुत बड़ा है।

गाड़ियों: भारत में गाड़ियों का बाजार भी बहुत बड़ा है। भारत में कई विभिन्न कंपनियां गाड़ियों के निर्माण और वितरण करती हैं।

रियल एस्टेट: भारत में रियल एस्टेट व्यवसाय भी बहुत बड़ा है। यह व्यवसाय अधिकतर शहरों में बढ़ता हुआ है जहां नए परियोजनाएं और निर्माण कार्य आगे बढ़ रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments